Mar 2, 2014

कुश्‍ती में बजा मध्य प्रदेश केशरी शिवभान के नाम का डंका

देशराज यादव
चकरनगर(इटावा)- बाबा सिद्धनाथ मंदि‍र के पास महाशि‍वरात्रि‍ के अगले दि‍न से शुरु हुए चार दिवसीय मेला में दंगल के दूसरे और अंति‍म दिन शनि‍वार को मेरठ,आगरा,इलाहाबाद,कानपुर,मुरैना,दिल्ली,भिण्ड़,जालौन और अकबरपुर के नामीग्रामी पहलवानों ने दांवपेंच दिखाये।
दंगल का समापन आखिरी झंडी कुश्‍ती 11 हजार रुपये की मध्य प्रदेश के केशरी पहलवान शिवभान सिंह से रोहित मेरठ के साथ हुआ,जिसमें केशरी पहलवान ने मेरठ के पहलवान रोहि‍त को हराकर झंड़ी जीत ली। दंगल में मेला कमैठी से लेकर क्षेत्रीय ग्रामीणों की हजारों की संख्या में भीड़ जुटी थी। अलावा इसके अन्‍य कुश्‍ति‍यों में सिद्धनाथ के दंगल में प्रवीण (बड़ागांव- आगरा) ने मुनेन्द्र (दिल्ली) को हराया। कल्लू (रानीपुरा) ने अजीत (आगरा) को,लालू (रानीपुरा) ने रामहरि (बड़ागांव) को, जगदीश (मुरैना) ने देवेन्द्र (बंशरी) को,रामहरि (आगरा) ने सत्यपाल (बहर्रायपुरा) को हराया। राम सेवक (मुरैना) ने विवेक (बंशरी) को पछाड़ा। इसी दौरान राजेन्द्र (भिण्ड़) का देवेन्द्र (बड़ागांव- आगरा) अौर अवध नरायण (शिकारा) राजवीर (लाहर- भिण्ड) के बीच मुकावला बराबरी पर छूटा। बोरे (कानपुर) ने अर्जुन (इलाहावाद) को हराया,महावीर (मुरैना) ने माती- अकबरपुर के पहलवान को हराया। संजय (आगरा) से सन्तोष (भिण्ड़) का मुकावला बराबरी का रहा।
रमेश (आगरा) ने सुभाष (दिल्ली) को हराया,योगेन्द्र(दिल्ली) से विक्रम (आगरा) और भारत (मुरैना) और रोहित (मेरठ) का मुकावला बराबरी पर रहा। दंगल में मेला कमेटी के अलावा बीहड़ी क्षेत्र से हजारों दंगल प्रेमी को भीड़ कुश्‍ती देखने को जुटी रही। इस चार दि‍वसीय मेले में दो दि‍न दंगल होने के बाद अब 2 औश्र 3 मार्च को महिलाओं का लि‍ए मेले का आयोजन किया जायेगा। मेला कमेटी के अनुसार ने बताया इस मेले में पुरुषों का प्रवेश पूरी तरह से वर्जि‍त है। मेले के दौरान महिला आरक्षियों की तैनाती रहेगी।

No comments:

Post a Comment